India Post Office Recruitment 2024: Latest Vacancies Apply Now 

यह जानकारी उन साथियों के लिए है जिनके 10वीं कक्षा में अच्छे अंक आए हैं और जिन्हे सरकारी नौकरी की तलाश है। तो ग्रामीण डाक सेवक (GDS) की भर्ती शुरू हो चुकी है। आइए, जानते हैं इस भर्ती की पूरी जानकारी विस्तार से।

ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती केवल 10वीं कक्षा के मेरिट पर आधारित है। इसमें कोई परीक्षा नहीं होती, बल्कि उम्मीदवारों का चयन उनकी 10वीं की मेरिट के आधार पर किया जाता है।

फॉर्म भरने की प्रक्रिया आज से शुरू हो चुकी है और इसकी आखिरी तारीख 5 अगस्त है। अगर फॉर्म भरते समय कोई गलती हो जाती है, तो आप 6 अगस्त से 8 अगस्त के बीच करेक्शन कर सकते हैं। भर्ती प्रक्रिया बहुत तेजी से पूरी की जाएगी और दिसंबर के पहले आपकी जॉइनिंग भी हो जाएगी।

इस भर्ती में कुल 44,422 पद हैं। उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक 4588 पद हैं। हर राज्य में विभिन्न पदों के लिए वैकेंसी उपलब्ध है, लेकिन आपको अपनी राज्य की भाषा में फॉर्म भरना होगा।

इस भर्ती के लिए उम्मीदवारों का 10वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। आयु सीमा 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी/एसटी के उम्मीदवारों को 5 साल की और ओबीसी को 3 साल की छूट दी गई है

ग्रामीण डाक सेवक की नौकरी में आपको 12,000 रुपये प्रति माह की शुरुआती सैलरी मिलेगी, जो समय-समय पर बढ़ सकती है। इसमें आपको सिर्फ 4 घंटे तक ही काम करना होगा, जिसके बाद इंसेंटिव भी मिलेगा।

आप इस भर्ती के लिए भारतीय पोस्ट की वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया सरल है और आपको बस अपनी 10वीं कक्षा की मार्कशीट, आईडी प्रूफ, और आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

फीस की बात करें तो सामान्य और ओबीसी श्रेणी के पुरुष उम्मीदवारों के लिए 100 रुपये है, जबकि महिला उम्मीदवारों और एससी/एसटी के लिए कोई फीस नहीं है।

Read More: